Flipkat से पैसे कैसे कमाए | Flipkat Se Bina lagaye Paise Kaise Kamaye

 Flipkat से पैसे कैसे कमाए | Flipkat Se Bina lagaye Paise Kaise Kamaye


खुद का कुछ एक काम करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए तो चलिए आज हम आपको कम रेट के साथ खुद का काम शुरू करने का एक तरीका बताते हैं। अमेजॉन फ्लिपकार्ट माल तो आपने कभी ना कभी इन प्लेटफार्म से आपने कुछ ना कुछ तो जरूर मंगवाया। यू का आज का कारोबार इन्हीं से जुड़ा है। दरअसल अगर आपने किसी चीज को बनाने का हुनर है। किसी भी चीज को लेकर हो सकता है तो आप इन बड़े प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट की सिम 23 के किसी भी कोने में कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं क्या कुछ करना होगा। इस काम को शुरू करने के लिए और कैसे और कितनी होगी। आपकी कमाई ई-कॉमर्स साइट से जुड़ना पिया जाता है। कैसे चलिए जानते हैं सबसे पहले बात करते हैं। अमेजॉन से जुड़ने की सबसे बड़ी। आपको तीन डॉटर zone.in पर अपना विक्रेता यानी सेलर अकाउंट बना रहा होगा। इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी जैसे जीएसटी पैन, आधार और आपका अकाउंट नंबर। 


आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी नहीं होगी। एक बार आप अपना सैलरी अकाउंट बना लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट को ऐमेज़ॉन की साइट पर अपलोड करना होगा। जैसे ही अपलोड हो जाएगा, आपका प्रोडक्ट साइट पर बिकने के लिए दिखने लगेगा। आप हमें सुन तो प्रोडक्ट भेजते हैं तो उसमें आपके पास स्टोरेज, पैकेजिंग, डिलीवरी और रिटर्न को मैनेज करने का विकल्प होगा। एसबीआई सिप में अमेजॉन डिलीवरी और ग्राहक द्वारा रिटर्न किए जाने वाले प्रोडक्ट हैंडल करेगा। आप चाहे तो प्रोडक्ट की खुद बिजली भी कर सकते हैं। अब आते हैं मुद्दे की बात पर पेमेंट कैसे मिलेगी? सामाजिक विज्ञान डिलीवरी की प्रोसेस पूरी होने के बाद आपके प्रोडक्ट का पैसा 7 दिन में आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। प्रोडक्ट बेचने पर रिफंड फीस देनी होगी। सतीश कम से कम 2% रहती है। यानी आपके प्रोडक्ट की कीमत में से दो पर्सेंट काटकर बाकी पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, लेकिन यह प्रोडक्ट के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। 


अगर आप बच्चों के खेलने के खिलौने अमेजॉन के जरिए सेल करते हैं तो इस पर आपको 9.5 परसेंट जयपुर फीस देनी होगी। लेकिन इसमें कमाई आप पर निर्भर करती है कि आप अपने प्रोडक्ट का दाम क्या रखते हैं। अब बात करते हैं। फ्लिपकार्ट पर आप कैसे भेज सकते हैं। अपने प्रोडक्ट को सबसे करें। इसमें भी रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस है। मतलब फ्लिपकार्ट पर प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको सेलर अकाउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपको सही ना डॉट फ्लिपकार्ट डॉट कॉम पर जाना होगा। इसमें भी आपके पास कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए। जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल, आईडी, ट्रेन नंबर, जीएसटी नंबर और खुद का बैंक अकाउंट इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको अपने बिजनेस और प्रोडक्ट की डिटेल्स पर नहीं होगी। यह जानकारी देने के बाद आप का रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। फिर अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट की डिटेल को प्रकट की साइट पर अपलोड करना होगा। जैसे ही आप प्रोडक्ट की डिटेल्स को अपलोड करेंगे, आप का प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पर बिकने के लिए देखने लगेगा। अब यहां भी बात। 


मिंकी जाती है आपका प्रोडक्ट बेचने के बाद इस प्रोसेस में 7 से 15 दिन में फ्लिपकार्ट आपको आपके अकाउंट में पेमेंट करता है। पेमेंट को लेकर कुछ परेशानी हो तो कट पिलर अकाउंट पर दिए गए नंबर पर आप कॉल कर सकते हैं या फिर फेल एट द रेट Flipkart.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। फिलहाल के समय में ऑनलाइन ही कॉमर्स कंपनी का सिम बुढ़ापे में और इन से जुड़कर आप भी अपना कारोबार मुनाफे में कर सकते हैं। अपने हुनर को तराशने और देशभर में लोगों तक अपनी पहचान बनाए हुए जानकारी आप के काम आए। 

3/Post a Comment/Comments

Post a Comment